हमारे बारे में

NSG wives welfare association

एनएसजी परिवारों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 1991 में एनएसजी वाइब्स वेलफेयर एसोसिएशन का गठन किया गया था । अपने गठन के समय से ही इसने एनएसजी परिवारों के जीवन को समृद्ध बनाने की दिशा में प्रयास शुरु कर दिए थे । फरवरी 2013 में इस संस्था का "नव्या" के रुप में पुन: नामकरण किया गया । इसने एक और मील का पत्थर पार किया जब 18 जुलाई, 2013 को नव्या अपने प्रतीक चिह्न और आदर्श वाक्य के साथ पंजीकृत निकाय बन गई । नव्या ने स्वास्थ्य, शिक्षा, वातावरण और विकलांग बच्चों के पुनर्वास जैसे क्षेत्रों में पहल की । इसने नई पीढ़ी में कला एवं संस्कृति को बढ़ावा देने का भी प्रयास किया ।

अध्यक्ष्या, नव्या का संदेश

President NWYA

संध्या गणपति

वर्ष 2024 हमारे सामने है और हम NWYA में एक ऐसे वर्ष की कामना करते हैं जो आपके और आपके प्रियजनों के लिए खुशी और खुशी, शांति और शांति लाए।

पिछले तीन वर्षों पर नज़र डालें तो, NWYA में आप में से प्रत्येक के साथ यह वास्तव में एक अद्भुत और संतुष्टिदायक यात्रा रही है।

हमारी एक साथ यात्रा महामारी के ठीक बीच में शुरू हुई और बीमारी और स्वास्थ्य के माध्यम से, हमने अपने NWYA सदस्यों के जीवन को बेहतर और खुशहाल बनाने की कोशिश की, दृढ़ता से काम किया और काफी हद तक सफल रहे। हमने जो कुछ भी हासिल किया है उस पर हमें गर्व होना चाहिए। , छोटे या बड़े। मायने यह रखता है कि बदलाव लाने के लिए हम सभी क्या प्रयास करते हैं।

NWYA ने श्री अन्ना-बाजरा महोत्सव, मिशन लाइफ और अनप्लास्टिक इंडिया में प्रभावी योगदान दिया है। पर्यावरण के प्रति हमारी देखभाल का लाभ ब्लू प्लैनेट के साथ एक समझौता ज्ञापन के रूप में मिला है।

हमने 2021 से 2024 तक हमारी कल्याणकारी गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए तीन उत्कृष्ट NWYA पत्रिकाएँ निकाली हैं।

पिछले साल, हमने अपनी पत्रिका का नाम संघमित्रा रखा था- उन रिश्तों का जश्न मनाना जो हम पालते हैं और उन बंधनों का जश्न मनाते हैं जो हमें NWYA के भीतर बांधते हैं। अब से, संघमित्रा नाम स्थिर रहेगा, चाहे हर साल कोई भी अनोखा बंधन और अनुभव क्यों न आए।

हमारे प्रयासों के अलावा, हमने विशेष रूप से NWYA सदस्यों के लिए एक इन-हाउस कला प्रदर्शनी NAVKRITI की शुरुआत की है, जिसमें उत्साही प्रतिभागियों और विविध प्रतिभाओं का जमावड़ा देखा जा रहा है। इस रचनात्मक शोकेस ने वास्तव में NWYA में एक जीवंत आयाम जोड़ा है।

इसके अलावा, साहित्यिक भावना को अपनाते हुए, NWYA ने गर्व से हमारे सदस्यों के बीच पढ़ने और बौद्धिक अन्वेषण के लिए साझा प्रेम को बढ़ावा देने के लिए एक NWYA बुक क्लब लॉन्च किया।

प्रेरणा विकास केंद्र में हमारे विशेष बच्चे चुनौतियों का सामना करने के बावजूद अपनी उल्लेखनीय प्रगति से हम सभी को प्रेरित और प्रेरित करते रहते हैं।

एनडब्ल्यूवाईए वास्तव में श्री गौर गोपाल दास, माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली दुनिया की पहली दिव्यांग महिला श्रीमती अरुणिमा सिन्हा और भारतीय दर्शन पर प्रभावशाली वक्ता डॉ. जया रो जैसे कुछ प्रसिद्ध प्रेरक और प्रेरक वक्ताओं की मेजबानी करके सम्मानित महसूस कर रहा है। उनकी ज्ञानवर्धक बातचीत ने हमारे सामूहिक ज्ञान को समृद्ध किया है और हमें नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए प्रेरित किया है।

व्यक्तिगत तौर पर, पिछले तीन वर्षों में हमने अपने NWYA सदस्यों की भलाई के लिए जो कुछ भी करने का प्रयास किया है, उससे मुझे संतोष और संतोष की भावना महसूस होती है। हम अभी भी बहुत कुछ कर सकते हैं, लेकिन मुझे विश्वास है कि हमारे NWYA सदस्य सभी के जीवन को आसान बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखेंगे।

जैसा कि हेलेन केलर ने ठीक ही कहा था

"अकेले हम बहुत कम कर सकते हैं; साथ मिलकर हम बहुत कुछ कर सकते हैं.." सभी को उज्ज्वल और खुशहाल 2024 की शुभकामनाएं।



जय हिंद

संध्या गणपति, अध्यक्ष्या, नव्या